ताजमहल के बारे में जानकारी

ताजमहल के बारे में  जानकारी

1. अनोखी प्रेम कहानी की निशानी

ताजमहल को शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। यह एक प्रेम की अद्वितीय मिसाल है और इसे बनाने में 22 साल (1631-1653) लगे थे। क्या आप जानते हैं कि मुमताज महल की मृत्यु के बाद शाहजहाँ ने कभी भी किसी अन्य रानी से शादी नहीं की?

2. अद्वितीय वास्तुकला का चमत्कार

ताजमहल का सफेद संगमरमर राजस्थान के मकराना से लाया गया था। इसके संगमरमर की चमक इतनी अद्वितीय है कि इसे दिन के अलग-अलग समय पर अलग-अलग रंगों में देखा जा सकता है - सुबह गुलाबी, दिन में सफेद और रात में सुनहरा!

3. निर्माण में लगा हजारों कलाकारों का हुनर

ताजमहल के निर्माण में लगभग 20,000 मजदूर और कारीगर शामिल थे। इसमें फ़ारस, तुर्की, और यूरोप से भी कारीगर बुलाए गए थे। क्या आप जानते हैं कि ताजमहल की नक्काशी में 28 अलग-अलग प्रकार के कीमती पत्थरों का उपयोग किया गया है?

4. ताजमहल का जादुई प्रतिबिंब

ताजमहल के सामने बना चारबाग (बगीचा) और उसमें बने जलाशयों में इसका प्रतिबिंब दिखाई देता है। यह प्रतिबिंब ताजमहल की सुंदरता को और भी अद्वितीय बनाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ताजमहल का प्रतिबिंब इतना सटीक कैसे हो सकता है?

5. शाहजहाँ की बंदीगृह की कहानी

शाहजहाँ को उनके बेटे औरंगजेब ने आगरा के किले में बंदी बना लिया था। कहा जाता है कि शाहजहाँ ने अपने जीवन के आखिरी दिन ताजमहल को देखते हुए बिताए। क्या आप जानते हैं कि शाहजहाँ की कब्र मुमताज महल के बगल में ही बनाई गई है?

6. ताजमहल: एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

1983 में ताजमहल को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता मिली। यह विश्व के सात नए आश्चर्यों में से एक है। क्या आप जानते हैं कि हर साल लाखों पर्यटक ताजमहल की खूबसूरती को देखने आते हैं?

7. पर्यावरण से जुड़ी चुनौतियाँ

ताजमहल की सुंदरता को पर्यावरणीय प्रदूषण से खतरा है। इसके संगमरमर की चमक को बनाए रखने के लिए विशेष देखभाल की जाती है। क्या आप जानते हैं कि ताजमहल के संरक्षण के लिए सुप्रीम कोर्ट ने विशेष निर्देश दिए हैं?

इन रोचक तथ्यों को जानकर आपको ताजमहल की अनूठी खूबसूरती और इतिहास के बारे में और भी जानने की इच्छा होगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0